सूचना: ई-मेल के द्वारा ब्लोग्स के लेख प्राप्त करने की सुविधा ब्लोगर द्वारा जुलाई महीने से समाप्त कर दी जाएगी. इसलिए यदि आप ने इस ब्लॉग के लेखों को स्वचालित रीति से ई-मेल द्वारा प्राप्त करने की सुविधा में अपना ई-मेल पता डाला हुआ है, तो आप इन लेखों अब सीधे इस वेब-साईट के द्वारा ही देखने और पढ़ने पाएँगे.

रविवार, 12 जुलाई 2009

सम्पर्क अक्टूबर २००१: सम्पर्क परमेश्वर के वचन से

सच्ची ज्योती जो हर एक मनुष्य को प्रकाशित करती है - यूहन्ना १:९
सेंज़ा नम का प्रांस का एक महान कलाकार था जो बड़ा जीवट, निर्भीक और ज्ञानवान व्यक्ति था। कुछ ऐसा कहा जाता है कि वह एक सुन्दर घाटी के एक कस्बे के होटल में शाम को पहुँचा। होटल के मालिक ने घाटी की तारीफ करते करते एक बात यह भी कह दी कि यहाँ पर और बहुत रहस्यमय बातें भी हैं। सेंज़ा ‘रहस्यमय’ शब्द से चौंका और पूछा कि वह रहस्यमय बातें क्या हैं? होटल के मालिक ने कहा कि “साहब रात बहुत हो चुकी है, अब आप आराम करें, बाकी बातें कल करेंगे।” लेकिन सेंज़ा अड़ गया कि उसे अभी बताना पड़ेगा। सेंज़ा के काफी ज़िद करने पर होटल के मालिक ने कहा, “एक रहस्यमय बात तो यह है कि इस घाटी में हर रोज़ एक आदमी की मौत होती है।” सेंज़ा ने घबराकर पूछा “आज का आदमी अभी तक मरा या नहीं, नहीं तो मैं यहां से चलूं।”

सेंज़ा जैसा निर्भीक दिखने वाला व्यक्ति भी वास्तव में अन्दर से कितना डरपोक था। हम जो कुछ दिखते हैं वास्तव में हम वह नहीं होते। सच तो यह है कि बस प्रभु ही आपको पूरी तरह से जानता है। वह आपको जितनी अच्छी तरह जानता है कि उतनी अच्छी तरह आप भी अपने को नहीं जानते। वो ही वह सच्ची ज्योति है जो हमारे असली जीवन स्हमारी मुलाकात करा देती है। पवित्र आत्मा यहां इस ज्योति को ‘सच्ची ज्योति’ कह कर क्यों संबोधित कर रहा है? सच्ची ज्योति में वह सामर्थ होती है जो अन्धकार के कामों को सबके सामने रख देती है; “... जो सब कुछ प्रकट करता है वह ज्योति है (इफिसीयों ५:१३)।” वास्तव में ज्योति के निकट आकर ही हमें मालूम होता है कि अंधकार कितना भयानक है।

क्या आपने कभी उजाले के उल्लू के बारे में सुना है? ये वो उल्लू होते हैं जो रहते तो उजाले में हैं पर काम वही अंधेरे वाले करते हैं। ये वे हैं जो बाईबल के शब्दों और पदों को तो जानते हैं पर बाईबल के परमेश्वर को नहीं जानते, उसके प्यार और उसकी सहनशीलता को नहीं जानते।

एक अन्धा भिखारी, शाम के झुटपुटे में लालटैन लेकर बैठा था। किसी ने उस से पूछा “सूरदास जी इस लालटैन का आप से क्या लेना देना?” अन्धा बोला “यह मेरे लिए नहीं आपके लिए है, जिससे आप मुझे देखकर कुछ दे सकें।” कई तो इस अन्धे की तरह सिर्फ अपने मतलब के लिए ज्योति से जुड़े खड़े हैं।

स्वार्थ के टुकड़ों पर दुम हिलाते हुए ये लोग जहाँ जैसा मौका देखते हैं वैसा ही रंग बदल डालते हैं, यह ‘मल्टीकलर’ विशवासी फिलौसफी है। ये मानते हैं कि संसार के सागर में रह कर मगरमच्छ से बैर रख कर जीना सहज नहीं है। इसलिए मगरमच्छ से कुछ समझौते करने में ही ये अपनी भलाई समझते हैं और समझौतों के साथ ही जीते हैं; जैसे बिजली वाले से, लाईसेन्स वाले से, पासपोर्ट वाले से, रेलगाड़ी वाले टीटी से, इत्यादि। कहते हैं “सिर्फ चाए पानी के पैसे दे देता हूँ।” आज रिश्वत के गंदे काम को यह एक खूबसूरत अंदाज़ दे दिया गया है। ज्योति कितना ही प्रकाश क्यों न फैलाए लेकिन इन पर कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि ये तो अपनी आँखें बन्द रखने की ज़िद्द छोड़ने को राज़ी ही नहीं हैं।

ऐसे विश्वासी क्रूस की गाथा को शब्दों से तो जानते हैं पर क्रूस का काम उनके मन में नहीं हुआ होता। कितने ऐसे हैं जो कितनों के लिए मन में बैर, विरोध और भारीपन पालते हैं। विश्वासी तो वह है जो अपने शत्रु के लिए भी बुरा नहीं सोच सकता। क्रूस पर प्रभु यीशु का पहला वाक्य क्या था, क्या आपको याद है? वह वाक्य उसने अपने शत्रुओं के लिए कहा था जिन्होंने उसे ज़लील करके इतनी भयानक और दर्दनाक मौत दी थी। उनके लिए प्रभु ने प्रार्थना की “ऐ बाप इन्हें माफ कर...।” अपने इन शत्रुओं के लिए उसके दिल में ज़रा भी कड़वाहट नहीं थी। यह क्रूस का काम है। आप खुद जानते हैं कि आपके कितने रिशतेदारों के लिए आपके मन में कितना विरोध है; उनका बुरा देखने का विचार आप अपने मन में पाल रहे हैं। मण्डली में कितनों के प्रति कितनी कड़वाहट भरी है। सच्ची ज्योति सब कुछ साफ साफ जता देती है, और इस समय वह आपको आपकी दशा जता रही है। प्रभु का ज्ञान हमारी अज्ञानता को हम पर प्रकट करता है और हमारे मन पर चोट करता है ताकि हम जाग सकें और कुछ सोच सकें।

“बुराई को भलाई से जीत लो (रोमियों१२:२१)।” जिन्होंने आपके लिए बुराई की है, उनके लिए प्रभु से कहें “हे प्रभु मेरे दिल से उनके लिए भारीपन निकलें। मुझे मौका दें और ऐसा दिल भी दें कि मैं उनकी भलाई कर सकूँ।” मित्र मेरे यह बात मैं नहीं, बाईबल कहती है कि बुराई को बुराई से कभी नहीं जीत सकते। आग पर मिट्टी का तेल डालने से आग बुझेगी नहीं और भड़केगी। आग बुझानी है तो उस पर पानी डालो; जलन की आग जीवन के जल से ही बुझेगी। हमें माफी मांगनी ही नहीं माफी देनी भी आनी चाहिए। कई बार माफी देकर भी हम उस बात को अपने मन में याद रखते हैं ताकि जब कभी मौका आए तो उसका उपयोग किया जा सके। यह सच्ची माफी नहीं है, इस तरह ही हमारे समंबन्धों में मक्कारी पनपने लगती है। जो वास्तव में मसीह के साथ चलता है वह हमेशा हर विरोध को एक तरफ रखकर जीता है। मन में बुराई रखकर विश्वासी किसी भले काम का नहीं रह पाता।

मौत का डर सबसे डरावना डर होता है, जैसे शमशान की शान भी अपनी एक अलग शान होती है; हर शानदार आदमी भी वहाँ सहम सा जाता है। शमशान हो या कब्रिस्तान, वहाँ न साँस है न सिसकी, न आह है न आहट, बस एक दिल में एक सर्द एहसास देती खामोशी है जो कहती है “तू कब तक बचेगा, एक दिन तुझे भी यहीं रह जाने के लिए आना है।” कभी कभी मन एक सवाल से परेशान होता है कि इतने आदमी बेमकसद क्यों मर रहे हैं? पर हमारा मन यह सवाल क्यों नहीं करता कि इतने सारे आदमी बिना मकसद क्यों जी रहे हैं? मेरे दोस्त, हमारा हर पाप हमारे जीवन के मकसद को ही मिटा डालता है। अब इंसान ही नहीं संसार भी अपनी समाप्ति की ओर आ गया है। संसार का अंधकार तो समाप्त नहीं होगा पर आपके मन का अंधकार ज़रूर दूर हो सकता है। अब फैसला आप पर है कि आप सत्य पर लात मारो या उसे दिल में सजाओ। जैसा आपने पहले कितने संदेशों के साथ किया है, क्या आप इसके साथ भी वही करने जा रहे हैं? अब समय को पहचान कर सही निर्णय का समय है। “यीशु ने कहा ज्योति थोड़ी देर तक तुम्हारे बीच में है, जब तक ज्योति तुम्हारे साथ है तब तक चले चलो, ऐसा न हो कि अंधकार तुम्हें आ घेरे (यूहन्ना १२:३५)।”

प्रभु करे कि अब आप के दिल की प्रार्थना हो “हे प्रभु यीशु तू जो जीवन की सच्ची ज्योति है, मुझ पर अपनी दया बनाए रख, कहीं अंधकार मुझे न आ घेरे और मैं कहीं जीवन का उद्देश्य ही न खो डालूँ - आमीन।”

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें