सूचना: ई-मेल के द्वारा ब्लोग्स के लेख प्राप्त करने की सुविधा ब्लोगर द्वारा जुलाई महीने से समाप्त कर दी जाएगी. इसलिए यदि आप ने इस ब्लॉग के लेखों को स्वचालित रीति से ई-मेल द्वारा प्राप्त करने की सुविधा में अपना ई-मेल पता डाला हुआ है, तो आप इन लेखों अब सीधे इस वेब-साईट के द्वारा ही देखने और पढ़ने पाएँगे.

शनिवार, 25 अप्रैल 2020

पवित्र आत्मा पाना भाग 3 – विशेष प्रयास – प्रेरितों और अगुवों के सहायता से (1)



2. क्या पवित्र आत्मा प्रेरितों या कलीसिया के अगुवों की सहायता से मिलता है?

(भाग 1 – तीन उदाहरण)


कुछ अन्य उदाहरण जिनकी गलत व्याख्या और प्रयोग के द्वारा यह प्रमाणित करने का प्रयास किया जाता है कि पवित्र आत्मा अलग से पाया जाता है, प्रभु यीशु पर विश्वास करने से तुरंत ही नहीं मिल जाता है, हैं :
·         पतरस और यूहन्ना द्वारा सामरिया के लोगों को पवित्र आत्मा दिया जाना (प्रेरितों 8:14-17);
·         पतरस द्वारा अन्यजाति कुरनेलियुस के घर जा कर प्रचार करना, और उन अन्य-जाति लोगों का पवित्र आत्मा पाना (प्रेरितों अध्याय 10, 11);
·         पौलुस के द्वारा, यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले के शिष्यों को पवित्र आत्मा दिया जाना (प्रेरितों 19:1-7)।

किन्तु यहाँ भी यदि हम गलत व्याख्या करने से संबंधित उपरोक्त दोनों गलतियों में न पड़ने का ध्यान रखें, तो बात प्रगट हो जाती है कि ये उदाहरण भी कदापि यह नहीं सिखा रहे हैं कि पवित्र आत्मा अलग से, या प्रयास से, अथवा किसी प्रभु के सेवक की मध्यस्थता से दिया जाता – ध्यान कीजिए कि इन तीनों स्थितियों में से किसी एक भी स्थिति में पवित्र आत्मा प्राप्त करने वालों में से किसी एक ने भी पवित्र आत्मा पाने के लिए कोई निवेदन या प्रार्थना, या कोई अलग और विशेष प्रार्थना अथवा प्रयास नहीं किया; और न ही किसी भी प्रेरित या प्रभु के शिष्य ने उन में से किसी से भी पवित्र आत्मा प्राप्त करने की इच्छा व्यक्त करने के लिए कुछ कहा। उन सभी को पवित्र आत्मा स्वतः ही परमेश्वर की ओर से दिया गया; उन के अपने किसी आग्रह के अंतर्गत नहीं।

केवल एक था जिसने यह पवित्र आत्मा लोगों को देने का विशेष गुण मांगा था – सामरिया का शमौन टोनहा करने वाला, और कहने को तो उसने भी विश्वास किया और बपतिस्मा लिया था (प्रेरितों 8:13) किन्तु वह वास्तविक उद्धार पाया हुआ नहीं था! और उसकी इस इच्छा के लिए पतरस ने उसकी तीव्र भर्त्सना की, उसे अधर्म के बंधन में जकड़ा हुआ बताया, परमेश्वर से क्षमा प्राप्त करने के लिए पश्चाताप करने को कहा (प्रेरितों 8:18-23)। इस एक व्यक्ति के अतिरिक्त बाइबल में कोई अन्य नहीं है जिसने कभी पवित्र आत्मा के लिए कोई विशेष आग्रह किया हो, और न ही कोई प्रेरित अथवा शिष्य है जिसने किसी को कभी यह शिक्षा दी हो कि जिन्होंने उद्धार पाया है उन्हें पवित्र आत्मा पाने के लिए अलग से कुछ विशेष प्रयास, या प्रार्थना, या प्रतीक्षा करनी चाहिए। यह शिक्षा बाइबल के अनुसार है ही नहीं!
- क्रमशः

अगला लेख: यहाँ पर ध्यान रखने योग्य संबंधित शिक्षाएं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें