सूचना: ई-मेल के द्वारा ब्लोग्स के लेख प्राप्त करने की सुविधा ब्लोगर द्वारा जुलाई महीने से समाप्त कर दी जाएगी. इसलिए यदि आप ने इस ब्लॉग के लेखों को स्वचालित रीति से ई-मेल द्वारा प्राप्त करने की सुविधा में अपना ई-मेल पता डाला हुआ है, तो आप इन लेखों अब सीधे इस वेब-साईट के द्वारा ही देखने और पढ़ने पाएँगे.

शनिवार, 20 फ़रवरी 2010

सम्पर्क दिसम्बर २००९: आज उसकी आवाज़

एक बच्चों की कहानी है जो बड़ों को भी बहुत कुछ समझा जाती है। एक राजा का मंत्री था, उसमें एक बात बड़ी अजीब थी: हर बात में एक बात हर बार कहता था, "सब बातें मिलकर भलाई को पैदा करती हैं।" राजा इस इमानदार और सच्चे मंत्री की इस बात को बेवकूफी समझकर हमेशा उसपर हंसता था।

एक दिन राजा अपने सैनिक के साथ तलवार चलाने का अभ्यास कर रहा था, अभ्यास के समय सैनिक की चूक के कारण तलवार राजा के हाथ पर लगी और उसकी उंगली कटकर अलग हो गयी। वहाँ खड़े मंत्री ने हमेशा की तरह कहा, "सब बातें मिलकर भलाई को पैदा करती हैं।" झुँझुलाए हुए राजा ने गुस्से में आदेश दिया, "इस नालायक को बन्दीगृह में डाल दो; अपनी भलाई यह वहीं भोगता रहेगा।" कुछ महीनों उपरान्त राजा शिकार पर निकला और घने जंगलों में अपने साथियों से कहीं अलग भटक गया और एक आदिवासी कबीले में जा फंसा। आदिवासी काफी समय से अपने कुलदेवता को नरबलि चढ़ाने की चाह में थे और अब स्वयं ही उनके हाथ एक बलि योग्य आदमी पड़ गया। उन्होंने देर नहीं की, तुरन्त राजा को नरबलि करने की तैयारी करने लगे। बलि देने के लिये राजा को वेदी पर लाया गया और उसकी बलि चढ़ने ही वाली थी कि एक आदिवासी की नज़र राजा के हाथ और कटी उंगली पर पड़ी। वह तुरन्त चिल्लाया, "रुको, यह संपूर्ण बलि नहीं है, इसका अंग कटा है, कुलदेवता क्रोधित हो जाएंगे।" राजा को उसकी कटी उंगली के कारण छोड़ दिया गया, और वह अपने राज्य की ओर चल पड़ा।

राज्य में वापस पहुँचकर उसने अपने मंत्री को बंदीगृह से बाहर बुलवाया और बोला, "मंत्रीजी, अब मैं मान गया कि सचमुच में सब बातें मिलकर भलाई को उत्पन्न करती हैं। अगर यह उंगली न कटी होती तो गर्दन ही कट गयी होती। पर तुम्हारे बारे में एक बात समझ नहीं आई, इतने दिन तुम बंदीगृह में रहे, उससे तुम्हारा क्या भला हुआ?" मंत्री बोला, "महाराज, प्रभु जो करता है भला ही करता है, क्योंकि वह भला परमेश्वर है। अगर मैं बंदीगृह में न होता तो आपके साथ शिकार पर होता और उन आदिवासियों के हाथों से आप तो बच गये लेकिन मैं अवश्य बलि चढ़ाया जाता! इसलिये सब बातें मिलकर भलाई ही पैदा करतीं हैं।"

शायद आज के बुरे हालात में मुझे कोई भलाई नज़र नहीं आती, लेकिन मैं कल देखूँगा कि हर बात को मेरे प्रभु ने भलाई में बदल डाला।

जॉन बनियन बारह साल इंग्लैंड की जेल में रहा। वह बारह साल जेल से अपने छुटकारे के लिये प्रार्थना करता रहा, पर उन बारह सालों तक उसकी प्रार्थना नहीं सुनी गई। पर परमेश्वर ने जेल को भी उसके लिये भलाई में बदल दिया। उन्हीं बारह सालों में परमेश्वर ने उससे एक किताब लिखवाई - "Pilgrim's Progress" (मसीही मुसाफिर) जिसको बाइबल के बाद सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली किताब कहा जाता है।

यहाँ नहीं वहाँ

कुछ किताबें हैं जो बताती हैं कि इस जीवन में सबसे अच्छा जीवन कैसे मिलेगा; पैसा कैसे मिलेगा; अच्छा पद कैसे मिलेगा; सुखी परिवार कैसे मिलेगा आदि। यदि आप एक मसीही विश्वासी नहीं हैं तो ऐसी कोई किताब किसी बुक स्टॉल से खरीदकर पढ़ लें, शायद कोई तुक्का बैठ जाये।

हम अपने जीवन के बारे में बहुत से सपने संजोकर रखते हैं, पर जैसा हम चाहते हैं वैसा सब कुछ मिलता नहीं। प्रभु यीशु मसीह ऐसा कोई दावा नहीं करता कि इस जीवन में आपको पैसा, पद और सफलता ही मिलेगी। पर वह एक आने वाले सबसे उत्तम जीवन का दावा करता है। एक ऐसा जीवन जिसके बारे में अपके दिमाग़ ने कभी सोचा नहीं, आपकी आँखों ने कभी देखा नहीं और कानों ने जिसके बारे में सुना नहीं, ऐसा भविष्य उसने आपके लिये सजाकर रखा है (१ कुरिन्थियों २:९-१०)।

अंधेरा कमरा और काली बिल्ली

हमें सब कुछ जानने की ज़रूरत नहीं है, पर ज़रूरत है उसे जानने की जो सब कुछ जानता है; और उसे उसके वचन से ही जाना जा सकता है। अगर हम परमेश्वर की खोज अपने ज्ञान से करने की कोशिश करते हैं तो यह ऐसे होगा जैसे,"एक अन्धेरी रात में एक अंधा अन्धेरे कमरे में एक काली बिल्ली को ढूँढ रहा है।" जो अन्धकार में जी रहा है उसे नहीं मालूम कि उसका जीवन कहाँ जा रहा है। वह पैसे में, पद में, परिवार में, मौज-मस्ती में खोया हुआ है। अन्त: जब उसकी आँखें खुलेंगी तो वह अपने आप को वहाँ पाएगा जहाँ वह कभी जाना नहीं चाहता था, पर तब तक बहुत देर हो चुकी होगी और लौटने के सारे रास्ते बन्द हो गए होंगे।

संसार का ईश्वर हमें अन्धा कर देता है और संसार के प्रकश की चमक भी अन्धा कर देती है; जैसे पैसे की चमक, पद की चमक, सैक्स की चमक, सम्पत्ति की चमक। पर परमेश्वर का वचन हमारी आँखों को ज्योर्तिमय करता है, ताकि हम अपने आप को साफ-साफ देख सकें। एक दिन यह आकाश पर चमकता सूरज भी काला हो जायेगा और इस संसार का उजाला हमें धोखा दे जाएगा, फिर बहुतों के लिये हमेशा का अन्धकार ही बचेगा।

शब्द शब्द नहीं सामर्थ हैं

प्रभु ने अपने शब्दों में अनूठा प्यार पिरोया है। जब कोई आदमी कहता है, "मत डर यार, मैं हूँ" तो उसके शब्दों से कुछ नहीं होता। पर जब मेरे सामने बाइबल के शब्द आते हैं, "मत डर, मैं हूँ", तो मुझे एक नई सामर्थ मिल जाती है। यह आवाज़ मेरी रूह को छूती है और मुझे मेरी असलियत का एहसास दिलाती है। परमेश्वर के वचन ने हमेशा मुझे हौंसला दिया है। उसने मेरी हर हार को भी जीत में बदल डाला है। मैं गिर कर भी संभल जाता हूँ क्योंकि एक हाथ मेरे साथ है - परमेश्वर का हाथ; और मुझे मालूम है कि मौत भी उसके हाथ से मेरा हाथ नहीं छुड़ा पायेगी।

गज़ब किया

मेरा प्रभु गज़ब का परमेश्वर है। उसकी हर बात गज़ब है। प्यार है तो गज़ब, काम है तो गज़ब, जन्म है तो गज़ब, जीवन है तो गज़ब, और मौत है तो वह भी गज़ब और उसके मौत के बाद की बात भी गज़ब है। उसकी क्षमा को बयान करने के लिये हमारे सारे शब्द भी बहुत कम हैं।

शब्दों के वार पत्थर के टुकड़ो से कहीं ज़्यादा लम्बे समय तक दर्द देते हैं। बहुत से लोग अक्सर ऐसे शब्दों के पत्थर बिना सोचे समझे दूसरों पर फेंकते हैं जिनका दर्द दूसरे लोग ज़िन्दगी भर सहते हैं।

यूहन्ना ८ में फरीसी लोग एक स्त्री के लिये पत्थर लाए थे। इसी अध्याय के अन्त में उन्होंने प्रभु के लिए पत्थर उठाये। लेकिन जिनके हाथ में प्रभु के लिए पत्थर थे, प्रभु के पास उनके लिए भी प्यार था और क्षमा थी। आज भी जिनके हाथ में उसके लिए पत्थर हैं, प्रभु के पास उनके लिए भी क्षमा और प्यार है।

जो आपसे नहीं हो सकता, वह सब परमेश्वर आपके लिए कर सकता है। वह आपकी हर हार को जीत में बदल सकता है। बस उसके वायदों और वचन पर विश्वास कीजिए। अगर कहीं शंका है तो उसे परख कर देखिये (भजन ३४:८)।

अजब रहा सिल्सिला,
ज़िन्दगी का,
गज़ब रहा सिल्सिला,
ज़िन्दगी का,
कहाँ कहाँ पर गिराया मैंने,
कहाँ कहाँ पर उठाया उसने,
सिल्सिला मेरी ज़िन्दगी का।


अजब किया

पिछले ४००० वर्षों से परमेशवर के वचन को मिटाने की पूरी कोशिश की गयी, पर फिर भी दुनिया में यह इकलौती किताब है जो सैंकड़ों सालों से सब से ज़्यादा पढ़ी जाती रही है।

शैतान इस किताब से नफरत करता है। इसलिये जितने हमले इस किताब पर किये गये, उतने संसार की किसी भी और किताब पर नहीं किये गये। कितने ही लोगों ने इसे मिटाने की भरपूर कोशिश की, यहाँ तक कि पोप ने १६वीं सदी तक इसे छिपाये रखा, लेकिन इसे नष्ट करना तो दूर, दबा कर भी नहीं रखा जा सका। शैतान आज भी कितने लोगों को उभारता है कि इसमें मिलावट करके इसकी पवित्रता को बिगाड़ दे। कितने ही लोग तो इसके वचनों का ग़लत अर्थ निकालकर लोगों को सिखाते हैं कि इसकी शिक्षाओं का प्रभाव उलट या ग़लत हो, लेकिन तौभी इस जीवित वचन के द्वारा आज भी प्रतिदिन अनेकों जीवन बदले जाते हैं।

परमेश्वर का वचन एक ग़ैरमज़हबी किताब है, क्योंकि यह किसी मज़हब के बारे में नहीं बताती। इस ज़िन्दा किताब में परमेश्वर चलता, फिरता और बोलता हुआ दिखाई देता है। इस किताब में परमेश्वर ने प्यार ही प्यार पिरोया है; अगर इस किताब में से प्यार निकाल दो तो इस किताब की जान ही चली जायेगी।

अधिकतर विश्वासियों को यह शक सताता है कि हमारा उद्धार हुआ है या नहीं, खास कर नये विश्वासियों को। सालों तक मेरे अन्दर भी यह शक बन रहा। शैतान शक से डराता है कि तेरे पाप क्षमा नहीं हुए। यह इसलिये होता है कि हम परमेश्वर के वचन को समझ नहीं पाते।

पाप की माफी के लिये उसका क्रूस पर दिया गया बलिदान ही काफी है। हमें वह ऐसा बना देता जैसा हम अपने बारे में सोच भी नहीं सकते। परमेश्वर के प्रेम को ठुकराकर हम परमेश्वर का कोई नुकसान नहीं करते, इससे जो भी नुकसान होता है वह हमारा ही होता है।

"यदि आज उसके शब्द सुनो तो अपने मन को कठोर न करो" (इब्रानियों ४:७)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें