सूचना: ई-मेल के द्वारा ब्लोग्स के लेख प्राप्त करने की सुविधा ब्लोगर द्वारा जुलाई महीने से समाप्त कर दी जाएगी. इसलिए यदि आप ने इस ब्लॉग के लेखों को स्वचालित रीति से ई-मेल द्वारा प्राप्त करने की सुविधा में अपना ई-मेल पता डाला हुआ है, तो आप इन लेखों अब सीधे इस वेब-साईट के द्वारा ही देखने और पढ़ने पाएँगे.

शनिवार, 21 नवंबर 2009

सम्पर्क दिसम्बर २०००: बात मौत के बाद की!

इस संसार के लिये मृत आत्माओं के देश से एक संदेश भेजा है - “जो कुछ सच्ची बातों से भरी पुस्तक में लिखा है वह मैं तुझे बताता हूँ (दानिय्येल १०:२१)।” “ऐसा न हो कि वे भी इस पीड़ा की जगह में आयें (लूका १६:२८)।” बहुतों के लिये स्वर्ग और नर्क एक नानी की कहनी सी है। बाईबल का दावा है कि उसमें लिखी एक भी बात झूठी नहीं है, कर सको तो कोई भी बात झूठी सबित करके दिखाओ। बाईबल के विरोधि एक नास्तिक वैज्ञानिक ने स्वीकारा कि यह एक अजीब सी बात है, इस किताब की भविष्यवाणी इतनी सत्य कैसे हैं? वह बाईबल को झूठा साबित कर नहीं पाया और अपने अहम के कारण प्रत्य्क्ष सत्य को स्वीकारना भी नहीं चाहा।

जीवन ही अकेला सत्य नहीं है। मौत भी उतना ही बड़ा सत्य है; और मौत के बाद आपकी हर बात का न्याय होना भी एक कड़ुवा सत्य है। इस सत्य से बचकर भागना मनुष्य की सीमाओं से बाहर है। इस सत्य को इन्सान नज़रंदाज़ कर सकता है, मिटा नहीं जा सकता, हटा नहीं सकता। “मनुष्य के लिये एक बार मरना फिर न्याय का होना अनिवार्य है - इब्रानियों ९:२७”

हमारे दिमाग़ की अपनी सीमाएं हैं, हम दिमाग़ी तौर पर बहुत बौने हैं। मौत के बाद की बात देख नहीं पाते। चिता हमें क्या चिताती है? वह हमारी सोई चेतना को जगाती है और कहती है कि तू भी एक दिन ऐसे ही जाएगा। मौत का कोई खास मौसम नहीं होता, न ही कोई खास उम्र और न ही कोई खास समय। शाम को हर कोई घर लौट कर नहीं आता, न ही हर एक स्वयं घर आ पाता है। कुछ लोगों को कुछ लोग उठा कर लाते हैं, फिर उठा कर ले जाने के लिये। कोई एक ऐसी ही शाम हमारे नाम की भी होगी। पर उसके बाद क्या होगा? परमेश्वर का वचन मौत की सीमाओं से आगे दिखाता है; और उससे पहिले हमारे दिल को हमें दिखाता है “क्योंकि वह आप ही जानता है कि मनुष्य के दिल में क्या है (यूहन्ना २:२५)।” एक दिन की बात है सुबह-सुबह हम अध्यापक हाज़िरी के रजिस्टर पर हस्ताक्षर कर रहे थे। बातों बातों में एक अध्यापक ने एक दूसरे अध्यापक से कहा ‘दास सहब आपके बाल तो बिल्कुल सफेद हो गये हैं।’ तभी एक और अध्यापक ने चुटकी ली ‘दास सहब के बाल ही सफेद हुये हैं दिल तो अभी भी वैसे का वैसा ही काला है।’ था तो यह मज़ाक पर सत्य था। आदमी का मन बहुत काला है। हम मन के तहखाने में बहुत सी शर्मनाक बातें छुपाकर रखते हैं। हमारा मन छुपकर बहुत से घिनौने विचारों से खेलता है, उनका मज़ा लेता है। हम अपने विचारों को जैसे ही आवारा छोड़ते हैं, वैसे ही वो विचार अपराधी बन जाते हैं।

आपके पास ऐसी पारखी आँखें नहीं हैं जो मन के भीतर झाँक सकें। आप कैसे ही क्यूँ न दिखते हों, प्रभु आपके मन को जानता है; क्योंकि उसने सृष्टि को रचा है और उसे उसका सम्पूर्ण ज्ञान है। उसको हमारे हर एक पल की और हर एक कल की खबर है। उसे मालूम है कि हम क्या क्या सोचते और क्या क्या करते हैं। वह हमारा शर्मनाक इतिहास जानता है। वह हर उस हरकत को जानता है जो आपने शर्म की सीमाओं को लाँघकर करी है, या जिसका विचार किया है और उसमें मज़ा लिया है। अपने अन्दर झाँक कर देखियेगा कि इस बात में कितना सत्य है। न जाने कितने काले कारनामों का इतिहास अपने सीने में छुपाकर, हम एक शरीफ इन्सान की तरह जीते हैं, वह हमारी और हमारी शराफत की हर हकीकत को जानता है।

आज बहुत सी माताएं हैं, जिन्होंने अपने उन बच्चों की हत्या कर दी है जो न चिल्ला सकते हैं, न कुछ बोल सकते हैं। आज माँ ही अपने बच्चों के साथ ऐसे भयानक ज़ुल्म कर रही है कि अपने पेट में ही गर्भपात करवा कर उन्होंने उन्हें मरवा रही है। उन्हें इस बात का एहसास ही नहीं होता कि उन्होंने हत्या का घिनौना पाप किया है। इस अन्तिम युग की त्रासदी यही है - पाप का एहसास ही इन्सान के जीवन से समाप्त हो चुका है। संसार के बुद्धीजीवियों के मुताबिक कोई परमेश्वर नहीं है। स्वर्ग नरक जो कुछ भी हो यहीं इस पृथ्वी पर ही है। क्योंकि वे सच्चे और न्यायी परमेश्वर को मानते ही नहीं इसिलिये पाप के परिणामों की चिन्ता भी उन्हें नहीं है। संसार अपनी बुद्धिमता पर इतराता है, कहता है:

मौज लो, मस्ती से जीओ,
भलाई को रौन्दकर,
मलाई मारते चलो,
बढ़े चलो, बढ़े चलो।


ईमानदार व्यक्ति को बेवकूफ कहा जाता है, दूसरों को धोख देना समझदारी कहलाती है। गरीब लोग वहशियों के शहरों में सहमें हुए से जीते हैं, दुराचरियों का सामना करने की हिम्मत जुटा पाना दुर्लभ होता जा रहा है। आदमी कोरे स्वार्थ में ढलता जा रहा है।

हमारी पृथ्वी भी कफी बूढ़ी हो चली है, उसकी भी समय सीमा समीप आ पहुँची है। इतनी गन्दगी ढोने की क्षम्ता उसमें नहीं है। हमने उसके जल, वायु, मिट्टी सब को दूषित कर डाला है, उसपर हमारे भयानक पापों का भार है। “सृष्टि करहा रही है और अपने छुटकारे की आशा देखती है (रोमियों ८:२२)।” सब वैज्ञानिक कहते हैं कि हमने पृथ्वी को बरबाद कर डाला है। बड़ी अजीब बात है कि हम बरबादी के कगार पर खड़े हैं फिर भी इतनी लपरवाही से जी रहे हैं। आदमी में एक अजीब सी प्यास है, जिसे वह पैसे से, अशलीलता और कामुक्ता से, तरह तरह के नशीले पदार्थों के सेवन से, स्वार्थ सिद्धी से बुझाने को जूझ रहा है, लेकिन असफल है। कोई बेरोज़्गारी से तो कोई परिवरिक परिस्थितियों और अशाँति से हताश है। आदमी भीतर से बहुत बेचैन है, अशाँत है। सोचता है कि क्या करूँ, कैसे करूँ; बस अब बहुत हो चुका है, अब और नहीं सहा जाता; कहाँ जाऊँ, कैसे जीऊँ। लेकिन उसका कोई प्रयास स्थायी शाँति नहीं देता। बेचैनी फिर लौट लौट कर आती है। भारत में ही लगभग ५ करोड़ व्यक्ति भारी मनसिक तनाव (डिप्रैशन) के रोगी हैं और एक लाख आदमी आत्महत्या करते हैं। लाखों आत्महत्याओं की तो रिपोर्ट दर्ज ही नहीं कराई जाती है। आदमी ज़्यादा अशान्त, उग्र, क्रोधी, तनावग्रस्त होता जा रहा है। हमारे पारिवारिक रिशतों में दरारें हैं। राजनैतिक समज की दशा यह है कि हमारे एक भूतपूर्व प्रधानमंत्री ने स्वयं कुछ इस तरह लिखा है कि राजनेता सबकुछ करते हैं, सिर्फ जनता की भलई को छोड़कर।

धर्म ने हमें आपस मेंबाँट डाला है। धर्म के नाम पर हर साल हज़ारों बड़ी बेरहमी से काट डाले जाते हैं। बलात्कार, उग्रवाद, रिशवत, हत्याओं और अपराध ने हमारे समाज को दीमक की तरह खोखला कर दिया है। आखिर कहीं तो अन्त होगा, यह खोखला ढाँचा कभी न कभी तो चरमरा के ढहेगा। समझने वाला दिमाग़ और देखने वाली आँखें चाहिये, अन्त तो अब बिल्कुल समीप खड़ा है। बाईबल क्या कह रही है, “सुनो यहोवा(परमेश्वर) पृथ्वी को निर्जन और सुनसान करने पर है (यशायह २४:१); पृथ्वी शून्य और सत्या नाश हो जाएगी (यशायह २४:३)।” लेकिन परमेश्वर ऐसा क्यों करेगा? जवाब इस पद में लिखा है “पृथ्वी अपने रहने वालों के कारण अशुद्ध हो गई है, इस कारण पृथ्वी को श्राप डसेगा (यशायह २४:५,६)।” जैसे ही परमेश्वर का धैर्य टूटेगा, उसका कोप बरसेगा। तब उसकोकोई रोक न सकेगा। बरबादी अब पास ही तैयार खड़ी है।

“निश्पाप तो कोई मनुष्य नहीं है (१ राजा ८:४६)।” हाँ एक भी नहीं, सबने पाप किया है। जहाँ पाप है वहाँ श्राप है, जहाँ श्राप है वहाँ बेचैनी है। जब तक पाप से पीछा नहीं छूटेगा श्राप तब तक पीछा नहीं छोड़ेगा। यदि पाप से पीछा नहीं छूटा तो पाप का श्राप मौत के बाद भी पीछा नहीं छोड़ेगा। सच मानियेगा, प्रभु यीशु बहुत ही प्यारा परमेश्वेर है, बहुत कुछ सह लेता है। सब कुछ क्षमा करने का दिल रखता है। वह आपको प्यार करता है। वह आपको आपके पाप गिनाने नहीं आया, वह सिर्फ आपके पाप माफ करने आया है। संसार में कोई ऐसा पापी व्यक्ति नहीं है जिसे वह मफ न कर सके। उसी के सीने में ऐसा दिल है। आप मने या न माने, पर यही बात मानने के योग्य है कि वह पापियों को क्षमा देने के लिये आया है। आप पपों से क्षमा पाएं सिर्फ इसलिये उसने क्रूस पर अपनी जान दी। जब वह क्रूस पर उस भयानक पीड़ा में तड़प रहा था, तब भी उसकीपहली प्रार्थना यही थी कि “हे पिता इशें क्षमा कर क्योंकि यह नहीं जानते कि यह क्या कर रहे हैं (लूका २३:३४)।” प्रभु यीशु का एक ही मकसद है कि आप नाश न हों परन्तु अनन्त जीवन और आनन्द पाएं।

सहज सी बात है, क्षमा चाहिये तो क्षमा माँगिये। पृथ्वी पर प्रभु को क्षमा देने का अधिकार है (मरकुस २:१०)। जब तक आप पृथ्वी पर हैं आप क्षमा की भूमी पर हैं। पृथ्वी से विदा लेते ही क्षमा की सीमा समाप्त हो जाती है, न्याय की सीमा शुरू हो जाती है। अब सवाल यह है कि आप इस पृथ्वी पर कब तक हैं? इसका उत्तर तो सिर्फ परमेश्वर के पास है, किसी मनुष्य के नहीं। इसीलिए जब तक अवसर उपलब्ध है, क्षमा माँग लें; किसे पता है कि अगला पल क्या हो जाए।

सत्य वचन बाइबल हमें एक सत्यकथा बताता है। मौत के बाद की बात बताता है, अन्त और अनन्त के बीच से पर्दा हटाकर दिखाता है, कब्र के बाद की बात हमसे कहता है। एक बहुत धनवान व्यक्ति था, जब वह मरा तो उसका बहुत महँगा अन्तिम संस्कार हुआ। यहाँ आँखें बन्द हुईं और वहाँ खुलीं तो उसने अपने आप को बहुत भयानक पीड़ा में तड़पता हुआ पाया (लूका १६:१९-२३)। वहाँ उसके पास इतना भी नहीं था कि अपनी उस जलने की पीड़ा को कम करने के लिये एक बूँद पानी भी उसे मिल सके। ब उसे मालूम हुआ कि बहुत देर हो चुकी है, अब कुछ नहीं हो सकता। तब उसे अपने परिवार जनों का ध्यान आया और वह उनके लिये वहाँ से चिल्लाया “ऐसा न हो कि वे भी इस पीड़ा की जगह में आएं (लूका १६:२८)।” उसे मालूम था, उसने सुना था, अब उसे ध्यान भी आया कि मन फिराने से अर्थात पापों की क्षमा पा लेने से इस भयानक पीड़ा से बचा जा सकता था। पर उसने उस समय इस सच्चाई को बकवास जानकर इस पर विश्वास नहीं किया, समय रहते अम्ल नहीं किया (लूका १६:३०)। अब मौत के बाद पाप से पछाताने का कोई अर्थ ही नहीं रह गया था। इस अमीर व्यक्ति को स्वर्ग तो संसार में ही दिखता था, पर जब सच्चाई समझ में आई, क्षमा का समय निकल चुका था। भले ही आप विश्वास करें या न करें, सच्चाई यही है।
प्रभु यीशु पपों से क्षमा देने के लिये आया, कोई धर्म देने के लिये नहीं। धर्म बदल्ने के विचार को दफनाकर प्रभु के पास पापों की क्षमा वा अनन्त जीवन पाने के लिये आईये। उससे कहिये ‘हे प्रभु यीशु मुझ पापी पर दयाकर, मेरे पाप क्षमा कीजिये, मुझ बेचैन और अशान्त जन को अपनी शान्ति दीजिये। मैं विश्वास करता हूँ कि आप मेरे पापों की क्षमा के लिये क्रूस पर मरे और तीसरे दिन जी उठे। मुझे अपने पवित्र लहू से धोकर शुद्ध करें।’ उसका वायदा है कि जो कोई भि उसको पुकारता है प्रभु की क्षमा उसके लिये है”क्योंकि हे प्रभु तू भला और क्षमा करने वाला है, जितने तुझे पुकारते हैं उन सभों के लिये तू अति करुणामय है (भजन ८६:५)।”

आज शायद पाप आपको बहुत आकर्शक लगे, बहुत फायेदेमन्द हो, ज़रूरी लगे या मजबूरी लगे; पर उस पाप का श्राप आपको न यहाँ चैन से जीने देगा और न यहाँ से जाने के बाद यह श्राप आपका पीछा छोड़ेगा। आपकी एक पश्चाताप की प्रार्थना आपकी समझ से बहर काम करेगी, आपको तराशकर एक नये जीवन के साथ खड़ा कर देगी। आप खुद ही कह उठेंगे, क्या मैं वही आदमी हूँ? प्रभु को परख कर देखिये, प्रभु की क्षमा कॊ स्वीकारिये। आज तक जो भी सच्चे पश्चाताप और स्मर्पण के साथ उसके पास आया है, कभी निराश नहीं गया।

अब हम साल के अन्त में खड़े हैं। समय हमारी पकड़ से बाहर है। समय का कुछ पता नहीं कि कब हमारा ही समय आ जाये? क्यों नहीं क्षमा के लिये प्रभु की ओर हाथ उठाते? एक बार उससे कह कर तो देखिये कि हे प्रभु यीशु मसीह मुझ जीवन से हारे बेचैन और निराश व्यक्ति पर दया कीजिये, मुझ पापी पर दया कर मेरे पाप क्षमा कीजिये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें